सोते समय मोटापे को कम करने के 5 तरीके।

वजन कम करना कठिन हो सकता है, और स्वस्थ आहार रखने और कसरत दिनचर्या का पालन करने से निश्चित रूप से आपको फिट रहने में मदद मिलेगी, मोटापा कम करने के कुछ आसान तरीके हैं।

वास्तव में, कुछ जीवनशैली में बदलाव के साथ, आप अपनी नींद में भी तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।
हम जानते हैं कि अतिरिक्त वजन कम करना कितना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। और हम कई टिप्सों के साथ आए हैं जो वसा (Fat) जलने के लिए आपकी नींद को अनुकूलित करने और कुछ आंखें बंद करने के दौरान वजन कम करने में आपकी सहायता करेंगे।

मोटापे को कम करने के 5 तरीके।

1) बिना कंबल के सोने की कोशिश करें।

एक विशाल, भारी कंबल के नीचे सोने की आरामदायक भावना को कुछ भी नहीं हरा सकता है, लेकिन यदि आप अपनी कमर को कम करना चाहते हैं, तो वास्तव में बिना कम्बल के बिस्तर पर जाना बेहतर है।

जब आप ठंडे तापमान में सोते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आराम करते समय आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। रात में कूलर की स्थिति स्वस्थ ब्राउन फैट की मात्रा भी बढ़ाती है जो आपके शरीर को अनावश्यक रक्त शर्करा से छुटकारा पाने और अधिक कैलोरी जलाने की अनुमति देती है।

2) अधिक नींद लें।

कैलोरी गिनना और जिम में घंटों बिताना निश्चित रूप से आपको आकार में लाने में मदद कर सकता है, लेकिन उन अतिरिक्त वजन को कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बस अधिक नींद लेना है।

अगर आपको लगता है कि यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो वास्तव में ऐसा नहीं है। अध्ययनों से पता चला है कि हर रात सिर्फ एक घंटे की अतिरिक्त नींद आपको बिना ज्यादा मेहनत के प्रतिदिन 270 कैलोरी कम खाने में मदद करती है। और एक साल में, यह 9 पाउंड वजन घटाने में मदद करता है।

मोटापे को कम करने के 5 तरीके

3) सोने से पहले प्रोटीन शेक लें।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे इंटरमिटेंट फास्टिंग ( इंटरमिटेंट फास्टिंग में आपको एक दिन में 16 घंटे बिना खाए रहना होता है और बचे सिर्फ 8 घंटों में ही खाना होता है) हर तरह की डाइट लेने को तैयार हैं, जो आपके शरीर के लिए काफी कठोर साबित हो सकता है,और इस तरह के डाईट हर किसी को सूट नही करता है, ज़्यादातर लोगो ओर इसके नकारात्मक प्रभाव देखे गए हैं।

खाली पेट बिस्तर पर जाने से आप रात में जाग सकते हैं, और पर्याप्त नींद न लेने से वास्तव में आपका वजन बढ़ सकता है। आप बिस्तर पर जाने से पहले कई स्वस्थ और पौष्टिक स्नैक्स ले सकते हैं, और प्रोटीन शेक उनमें से एक है। क्योंकि प्रोटीन, कार्ब्स या वसा की तुलना में अधिक थर्मोजेनिक होता है, यह आपके शरीर को इसे पचाने में अधिक कैलोरी जलाने का कारण बनता है।

4) स्लीप मास्क पहनें।

रात में प्रकाश के संपर्क में आने से न केवल आपकी नींद बाधित होती है, बल्कि इससे आपके शरीर में अधिक चर्बी जमा हो सकती है। जो लोग अंधेरे में सोते हैं, उनके मोटे होने की संभावना उन लोगों की तुलना में 21% कम होती है जो सबसे हल्के कमरे में सोते हैं।

यदि आप अपने बेडरूम में पूरी तरह से अंधकार सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, तो एक आरामदायक, अच्छी क़्वालिटी वाली स्लीप मास्क चुनें जो दिन के किसी भी समय लगभग पूर्ण अंधकार प्रदान कर सकता है।

5) भूखे पेट न सोएं।

जबकि कम कैलोरी खाने से वजन कम होना चाहिए, रात का खाना छोड़ना दूसरे तरीके से काम कर सकता है। जब आप अचानक अपनी कैलोरी की मात्रा कम कर देते हैं, तो आपका शरीर स्वतः ही भुखमरी की स्थिति में चला जाता है और कैलोरी बचाने के लिए आपके चयापचय (Metabolism) को कम करता है।

आपको भूखे पेट बिस्तर पर नही जाना चाहिए लेकिन इसका ये भी मतलब नही की आप ज़रूरत से ज़्यादा खायें।सोने से पहले एक बड़ा भोजन खाने के बजाय, अधिक खाने से बचने और बेहतर नींद का समर्थन करने के लिए एक छोटा, स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता चुनें।

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