Connect with us

Nature & Countries

व्हेल मछली के बारे में कुछ रोचक तथ्य। Amazing facts about Whale Fish .

Published

on

व्हेल मछली।

समुन्द्र मे बहुतबड़ी प्रजाति व्हेल होती है कहा जाता है कि एक व्हेल मछली का वजन लगभग 70 हथियों के वजन से बराबर होता है। लेकिन ये बात सिर्फ ब्लू व्हेल मछली के लिए सही होता है।

असल मे व्हेल मछली के कई और प्रजातियाँ पायी जाती है और हर एक प्रजाति कि एक अलग खासियत होती है जैसे व्हेल की एक खास प्रजाति फिन व्हेल (FIN WHALE ) अपनी मधुर आवाज़ के लिए मशहूर है।

इस मछली को मूल रूप से समुद्र के लता मंगेशकर मान सकते हैं। अमेरिकन वैज्ञानिकों के अनुसार, अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिए पुरुष Fin Whale अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिए एक सुरीली आवाज़ का उपयोग करते हैं।

WhatsApp Logo WhatsApp Logo

Fin Whale

और ये आवाज़ समुन्द्र मे पाए जाने वाले हर तरह के आवाज़ से बहुत ज़्यादा तेज़ होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार एक व्यसक पुरुष फिन व्हेल कि आवाज़ 1,000 किलोमीटर 600 Mile दूर तक सुना जा सकता है।

जैसा के हमने अक्सर बड़े बुज़ुर्गो से सुना है कि भगवान ने इस धरती पर कोई चीज बेकार नहीं बनाया है। और हुआ यूँ कि वैज्ञानिकों ने फिन व्हेल के आवाज़ के मदद से समुन्द्र तल का नक्शा बनाने का प्रयास करने लगे।

शुरुआत मे उनका प्रयास सफल नही हुआ लेकिन कुछ ही सालों मे वैज्ञानिक फिन व्हेल की आवाज़ से समुन्द्र तल का नक्शा बिलकुल सटीक बनाने मे सफल हो गये आपको ये बता दें कि ध्वनि पानी के नीचे 2.5 किलोमीटर (1.6 मील) की गहराई तक पहुंच सकती है, जो समुद्र तल से वापस टकरा कर आती है।

व्हेल मछली

तो Research करने वालों को सटीक माप प्रदान करती है। इसके अलावा, विज्ञान में 2021 के एक अध्ययन से पता चला है कि कैसे एक फिन व्हेल के गीत का उपयोग करना कहीं अधिक उपयोगी हो सकता है । क्योंकि ज़्यादातर लोग समुद्र की मैपिंग के लिए एक बड़ी एयर गन (Air Gun) का इस्तेमाल करते है जो समुद्री जीवों के लिए हानिकारक होते हैं और नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसलिए मशीनों के युग मे अक्सर वैज्ञानिक व्हेल की आवाज़ का इस्तेमाल करना ज़्यादा पसन्द करते हैं।

व्हेल मछ्ली सोते हुए अपने दिमाग़ को जगाये रखती है

30 मिनट तक पानी के भीतर आराम से रहने के बाद व्हेल को ऊपर आने ज़रूरत पड़ती है। व्हेल इंसानों की तरह स्तनधारी हैं, और उन्हें सांस लेने के लिए नियमित रूप से समुद्र की सतह पर आना चाहिए। हालांकि, मनुष्य अनैच्छिक सांस लेने वाले होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें यह निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं है कि उन्हें सांस लेनी है या नहीं। सांस, मनुष्यों और अधिकांश अन्य स्तनधारियों के लिए एक स्वचालित प्रक्रिया है।

दूसरी ओर, व्हेल सचेत रूप से सांस लेती हैं, और उन्हें एक सक्रिय निर्णय लेना होता है कि कब सांस लेनी है। नतीजतन, वे कभी भी पूरी तरह से सो नहीं पाते हैं। यहां तक ​​कि जब वे सो रहे होते हैं, तब भी मस्तिष्क का एक आधा हिस्सा जागता रहता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे डूबे नहीं हैं, जबकि दूसरा आधा जागता और सतर्क रहता है।

Blue whale information in hindi

ब्लू व्हेल, बिना किसी संदेह के आकार और वजन के मामले में ग्रह पर रहने वाला सबसे बड़ा प्राणी है। यहां तक ​​कि सबसे बड़े डायनासोर भी एक औसत ब्लू व्हेल के आकार के आधे से भी कम थे। कभी महासागरों में 200,000 से अधिक ब्लू व्हेल थीं, लेकिन दुख की बात है कि आज इन जीवों में से 10,000 – 20,000 के बीच बचे हैं।

ब्लू व्हेल को पृथ्वी पर मौजूद अब तक के सबसे बड़े स्तनपायी होने का गौरव प्राप्त है। औसतन, ब्लू व्हेल 30 मीटर (100 फीट) तक और लगभग 4.5 मीटर (15 फीट) ऊंचाई तक बढ़ सकती है। ब्लू व्हेल का वजन 200,000 किलोग्राम तक हो सकता है। इमेजिन कीजिये तीन बसें, अंत से अंत तक जुड़ी हुई ,जो कि ब्लू व्हेल की लंबाई है।

ब्लू व्हेल की धड़कन को 3 किलोमीटर दूर से ही सुना जा सकता है

ब्लू व्हेल एक शक्तिशाली प्राणी है जिस के लिए एक शक्तिशाली हृदय होता है। अपने विशाल शरीर को शक्ति प्रदान करने के लिए, ब्लू व्हेल एक विशाल हृदय से भी सुसज्जित हैं। व्हेल का दिल लगभग 5 फीट लंबा, 4 फीट चौड़ा और 5 फीट ऊंचा होता है, और इसका वजन 175 किलोग्राम तक हो सकता है, जो कुछ कारों के समान होता है। ब्लू व्हेल की दिल की धड़कन इतनी तेज होती है कि इसे करीब 2 मील दूर से भी सुना जा सकता है।

लेकिन ब्लू व्हेल के दिल की धड़कन के बारे में यही एकमात्र दिलचस्प बात नहीं है। औसतन, जब यह पानी की सतह पर होता है, तो ब्लू व्हेल की धड़कन लगभग 25 – 35 बीट प्रति मिनट होती है। हालांकि, जब यह भोजन के लिए गहरे पानी के भीतर गोता लगाता है, तो ब्लू व्हेल की धड़कन लगभग 4 – 8 बीट प्रति मिनट और कभी-कभी 2 बीट प्रति मिनट तक गिर सकती है। यह प्रभावी रूप से ब्लू व्हेल को अपने दिल के काम की मात्रा को कम करने की अनुमति देता है, जबकि शरीर के चारों ओर समान रूप से रक्त वितरित करना जारी रखता है, यहां तक ​​​​कि अत्यधिक गहराई और ठंडे पानी के नीचे के तापमान पर भी।

व्हेल की उलटी की कीमत।

आमतौर पर उलटी चाहे इंसान की हो या जानवर एक, उसे गंदा ही माना जाता है। कई लोग किसी और की उल्टियाँ देख कर खुद उलटी करना शुरु कर देते हैं, लेकिन व्हेल की उलटी को लोग देखना और अपने शरीर मे लगाना काफी पसंद करते हैं। और इसको लोग सोने चांदी की तरह छुपा कर रखते हैं। तो आइये जानते हैं, व्हेल की उलटी की कीमत 2 करोड़ रुपये प्रति किलो क्यों है ?

Cachalot Whale

व्हेल की प्रजाति में Cachalot Whale काफी मशहूर व्हेल है। इस प्रजाति की व्हेल मछली छोटी मचलियों का अपना शिकार बनाती है।

असल मे ये व्हेल बहुत छोटे समुंदरी जीवों को खा जाती जो लेकिन उनकी हड्डियों को पेट मे नही गला पाती है जिसके बाद वो अक्सर उगल देती है लेकिन कई बार उन्हे उगलने मे जब दिक्कतें आने लगती है तो ज़बरदस्ती निकालने लगती है जिसके साथ एक अलग प्रकार का पदार्थ भी निकल आता है, जिसे Ambrein कहते हैं।

लेकिन इस व्हेल की सबसे खास बात ये है की जब ये उलटी करती है तो आसपास के जगहों मे बहुत हि गंदी बदबू फैल जाती है, और देखने मे ये उलटी काला और गंदा दिखता है। लेकिन इस गंदे और बद्बूदार उलटी को Floating Gold के नाम से भी जानते है लेकिन इसका असल नाम Ambergris है जिसकी कीमत बाज़ार मे 2 करोड़ रुपये प्रति किलो है।

वहेल मछली की उलटी का इस्तेमाल।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इस उलटी मे क्या खास बात है जो इतनी महंगी मिलती है। चलिए जानते हैं
जब व्हेल उलटी करती है तो उसको जल्द ही पानी से निकाल कर सूखे मे रख दिया जाता है फिर धीरे धीरे उसकी बदबू कम होने लगती है और रंग काला से सफ़ेद मे बदलने लगता है। जब ये उलटी एक बिल्कुल सफ़ेद पत्थर का रूप ले लेता है तो इसमे Ambrien नाम का एक अल्कोहोल बन जाता है जिससे काफी बेहतरीन परफ्यूम बनाये जाते हैं।

इस परफ्यूम की सबसे खास बात ये होती है की एक बार लगाने के बाद महीनो तक खुशबु आती रहती है। और ये खुशबु बहुत ही खास होता जो और काफी मनमोहक होता है। दुबई के शेख इस परफ्यूम के काफी शौक़ीन होते हैं।

अक्सर व्हेल् से निकले हुए Ambrien का स्मगलिंग होता ही रहता है जिसे करोड़ो मे बेच दिया जाता है। लेकिन भारत सरकार ने इसको देखते हुए व्हेल की उलटी का खरीद और बेच पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अगर किसी को व्हेल की उलटी मिलती है तो तुरंत सरकार के हवाले करनी होती है और फिर सरकार उसे अपने तरीके से इस्तेमाल करती है।

साल 2020 मे तमिलनाडु के एक मछुवारे को 1.5 किलो का व्हेल के उलटी का टुकड़ा मिला था जिसके बाद जब वो मार्केट मे बेचने निकला तो पुलिस ने पकड़ लिया। और दूसरे मच्छुवारों को ये समझाया गया की जब भी इस तरह की चीज़ें मिलती है तो सरकार के ही हवाले करें।

Read More :

I am versatile writer known for expertise in various domains. I deliver insightful content with clarity and depth, making complex topics accessible to FactVilla readers. I commit to intellectual integrity and passion for exploring new ideas make them a valuable asset to the FactVilla.in community.

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: व्हेल की उलटी की कीमत 2 करोड़ रुपये प्रति किलो है। आइये जानते हैँ क्यों? - Fact Villa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Us

Fact villa (https://factvilla.in) is a Professional educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to provide you the best of Mysterious fact and Amazing facts which will boost your knowledge. We’re working to turn our passion into a booming online website.