Connect with us

Amazing Fact

35 हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य बहुत से लोग पहली बार जानेंगे. Rochak Tathya in hindi.

Published

on

हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य: सामान्य ज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें ज्ञान की कोई सीमा नहीं होती है। कोई कितना भी सामान्य ज्ञान का अध्ययन कर ले लेकिन कभी भी 100% की जानकारी नहीं ले सकता।
आज आपके लिए कुछ ऐसी रोचक तथ्यों को लेकर आए हैं जो बहुत कम लोगों को मालूम होगा और उसे पर भरोसा करना मुश्किल होगा परंतु यह तथ्य बिल्कुल सत्य है।

WhatsApp Logo WhatsApp Logo

1) 1 साल में इंसान का दिल 4 करोड़ 20 लाख से ज्यादा बार धड़कता है।

2) अगर हम चश्मा का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें लेंस का पावर होता है जिससे हमें साफ दिखाई देता है। अगर हम अपने आप की बात करें तो उसमे उत्तल लेंस पाया जाता है और उसका पावर 576 मेगापिक्सल होता है।

3) आमतौर पर लोग मक्खी और मच्छरों से काफी ज्यादा परेशान होते हैं तो ऐसे में अगर आप प्याज को काटकर बल्ब या ट्यूब लाइट के साथ बढ़ने से मच्छर और छिपकली नहीं आते हैं।

4) आज के जमाने में भारत के हर नागरिक के पास आधार कार्ड है लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि भारत में सबसे पहला आधार कार्ड किसका बना था तो वह एक महिला थी जिनका नाम है रंजना सोनवाने।

4)आज दुनिया भर में प्लास्टिक सर्जरी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, लेकिन आपको यह जानकर जरूर हैरान में यह प्लास्टिक सर्जरी की खोज भारत में ही हुई थी। और जब अंग्रेज यहां पर शासन किया तो यह टेक्नोलॉजी अपने साथ यूरोप में ले गया जहां पर और ज्यादा प्रसिद्ध हो गया।

हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

5) दुनिया के सबसे मशहूर ऑनलाइन गेमों में GTA Vice City का नाम आता है। यह गेम साल 2002 में लॉन्च हुआ था जिसने लांच होने के पहले दिन ही 23 अरब रुपए कमाए थे।

6) पृथ्वी पर 7 बड़े महासागर हैं जिनमें से हिंद महासागर धरती का सबसे गर्म महासागर है जिसकी सात का तापमान कई बार 36 डिग्री से ऊपर तक पहुंच जाता है।

7) दुनिया का सबसे बड़ी कंपनियों में से माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के 34 प्रतिशत कर्मचारी भारतीय हैं।

8) सालों से दुनिया के वैज्ञानिक पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रहों या उपग्रह पर पानी की खोज कर रहे हैं ऐसे में भारत दुनिया का पहला देश बना जिसमें चंद्रमा पर पानी होने की सबूत पेश किया।

9) पूरी दुनिया का लगभग 20% साफ पानी सिर्फ कनाडा देश में पाया जाता है। क्योंकि इस देश में झीलों की संख्या बहुत ज्यादा है जिसमें साफ पानी पाया जाता है।

हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य.

हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

10) दुनिया के सबसे महंगी चाय का नाम Da Hong Pao है, जिसकी महज 1 किलोग्राम चाय की कीमत 8 करोड़ 28 लख रुपए हैं। और यह चाय सिर्फ चीन देश नहीं पाया जाता है।

11) भारतीय संविधान की असली कॉपी संसद भवन की लाइब्रेरी में हीलियम के बॉक्स में सुरक्षित रखा गया है।

12) आज के दौर में एप्पल कंपनी दुनिया की सबसे अमीर कंपनी है। लेकिन इस कंपनी का नाम एप्पल इसलिए पड़ा क्योंकि इसके संस्थापक स्टीव जॉब्स को फलों में सेब सबसे ज्यादा पसंद था और वह अपना ज्यादातर खानों में सेब का सेवन ज्यादा करते थे।

13) खाना बनाने वाले गैस सिलेंडर में ब्यूटेन(butane)गैस पाई जाती है जिसका कोई गंध नहीं होता है। लेकिन उसमें जानबूझकर गढ़ मिलाया जाता है ताकि लीक होने पर उसकी गंध से पता लगाया जा सके।

14) ऐसे लोग जिनके दोस्त आसानी से नहीं बनते हैं उनका आईक्यू(IQ) लेवल ज्यादा होता है।

15) अगर हम बात करें राइफल की तो उसमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध AK-47 है जिसका पूरा नाम ऑटोमेटिक कलाश निकोव -47 है(47 का मतलब साल 1947 में पहली बार बना था)। केजीएफ चैप्टर 2 में भी इस राइफल को दिखाया गया था।

16) इंसानों के शरीर में इतनी मात्रा में चीनी पाई जाती है कि उसे 10 कप चाय बनाई जा सकती है।

17) माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने एक इंसान को दुनिया को सबसे अमीर इंसान, दो इंसान को ख़राब पति और 12000 लोगों को अरबपति बनाया है।

18) रोलेक्स कंपनी दुनिया के सबसे महंगी घड़ी बनाती है, यह एक एनजीओ के द्वारा चलाया जाता है और उसके प्रॉफिट का 90% पैसा डोनेशन में जाता है। ऐसा इसलिए है कि इस कंपनी का मालिक एक अनाथ बच्चा था।

19) क्रिकेट सिर्फ उन्हीं देशों में खेला जाता है जिन देशों पर अंग्रेजों ने राज किया हुआ है।

20) विराट कोहली बेटर कप्तान सबसे तेज 4000,5000, 6000,7000, 8000 और 9000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

21) अगर आपके मन में कभी यह ख्याल आया है क्या आपके मरने के बाद आपकी फेसबुक अकाउंट का क्या होगा। किसके लिए फेसबुक में एक बेहतरीन फीचर लाया है इसमें आपको फेसबुक को यह बताना होगा कि आपके अकाउंट का मालिक कौन होगा।

22) जी शादी को 40 साल से ज्यादा हो चुके हैं वह लोग नए विवाहित जोड़ों से भी ज्यादा खुश होते हैं।

23) दुनिया की प्रसिद्ध कंपनी एडीडास अपने जूते समुद्र में पड़े प्लास्टिक से बनती है। इस तरह समुद्र का कचरा काम होता है।

24) दुनिया का सबसे बड़ा केंचुआ ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है जिसकी लंबाई 12 फुट और मोटी 10 इंच है।

25) रेगिस्तान के जहाज के नाम से प्रसिद्ध ऊंट की आंख में तीन पाल के होती है जिससे उन्हें रेगिस्तान में उड़ने वाले रेत में देखने मैं कोई कठिनाई नहीं होती है।

Rochak tathya in hindi:

26) भारतीय रुपए का चिन्ह को डिजाइन करने वाले का नाम उदय कुमार धर्मलिंगम है। वह आईआईटी गुवाहाटी के डिजाइन विभाग के हेड हैं

27) अंग्रेजी अल्फाबेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले लेटर È है.

28) दुनिया में सबसे तेज हवा ऑस्ट्रेलिया का पार्थ शहर में चलती है।

29) बिल्ली अपनी जिंदगी का 66% हिस्सा सोते हुए गुजरती हैं।

30) दुनिया में शहद एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो कभी खराब नहीं होता।

31) इस धरती पर हर मिनट में 6000 बार बिजली गिरती है।

32) स्विट्जरलैंड में दुनिया का सबसे ज्यादा चॉकलेट खाई जाती है जहां पर हर व्यक्ति एक साल में लगभग 10 किलो से ज्यादा चॉकलेट खा जाते हैं।
33) पूरे साल भर में अगस्त कैसा महीना है जिसमें सबसे ज्यादा लोग जन्म लेते हैं।

34) दुनिया में 8% लोग ऐसे हैं जिनकी एक अतिरिक्त पसली होती है।

35) दुनिया का सबसे पहले कैमरे से फोटो खींचने के लिए 8 घंटे तक कमरे के सामने बैठना पड़ता था।

Read More:

I am versatile writer known for expertise in various domains. I deliver insightful content with clarity and depth, making complex topics accessible to FactVilla readers. I commit to intellectual integrity and passion for exploring new ideas make them a valuable asset to the FactVilla.in community.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Us

Fact villa (https://factvilla.in) is a Professional educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to provide you the best of Mysterious fact and Amazing facts which will boost your knowledge. We’re working to turn our passion into a booming online website.