Connect with us

Entertainment

विराट कोहली के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े, जिन्हें तोड़ पाना किसी और खिलाड़ी के लिए संभव नहीं है।

Published

on

अगर हम क्रिकेट की ब्रांड की बात करें तो उसमें सबसे पहला नाम आता है विराट कोहली। लेकिन उनका ब्रांड बनने तक का सफर काफी कठिन रहा है। इस आर्टिकल में हम विराट कोहली से जुड़े जानकारियां पेश करेंगे।

विराट कोहली

विराट कोहली की जीवनी (Virat Kohli Biography)

जन्म एक पंजाबी परिवार में 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रेम कोहली है जो पेशे से एक वकील थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो एक गृहनी हैं। उनके के एक बड़े भाई और एक बड़ी बहन भी है।

कहा जाता है कि मात्र 3 साल की उम्र में ही बल्ला पकड़ लिया था और अपने पिताजी के साथ क्रिकेट खेला करते थे। साल 1998 में जब West Delhi Cricket Academy बनी तो उनके जुनून को देखते हुए उनके पिता ने Academy में शामिल करवा दिया। वहां उनको राजीव कुमार शर्मा के अंतर्गत ट्रेनिंग मिली।

WhatsApp Logo WhatsApp Logo

फिर जब वह नौवीं कक्षा में पहुंच गए तो उन्हें सभी एक्टर कान्वेंट में डाला गया था ताकि उन्हें क्रिकेट की बेहतर ट्रेनिंग मिल सके।
साल 2004 के अंत तक उन्हें Under 17 Delhi Cricket Team का हिस्सा बना दिया गया और उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी (Vijay Merchant Trophy) के सिर्फ चार मैचों में 450 से ज्यादा रन बनाएं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 251 रन था। उसके अगले साल इसी ट्रॉफी में 7 मैचों में 757 रन बनाये जिसमें दो शतक भी शामिल थे।

जुलाई 2006 में विराट को भारत की तरफ से खेलने के लिए Under-19 team में चुना गया। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम में अपनी स्थाई जगह बना ली।
विराट ने साल 2008 में अपने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की। और साल 2011 में वर्ल्ड कप का हिस्सा भी रहे।

साल 2011 में कोहली ने अपना पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। और साल 2013 में पहली बार वनडे रैंकिंग में विराट शीर्ष स्थान पर पहुंच गए।

साल 2014 में जब धोनी ने टेस्ट मैच से संन्यास लिया तो विराट को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दी गई। उसके बाद भारतीय टीम का टेस्ट मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। और यह युग भारतीय टेस्ट क्रिकेट के गोल्डन युग रहा।

विराट कोहली

विराट कोहली के खेल-कूद से जुड़े आंकड़े।

Virat Kohli ने वनडे करियर की शुरुआत 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ किया था। टेस्ट करियर की शुरुआत 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था और वहीं T20 करियर की शुरुआत 12 जून 2010 को जिंबॉब्वे के खिलाफ किया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली का रिकॉर्ड (जनवरी 2024 तक ):

टोटल मैच (टेस्ट+वनडे+T20)

522 मैच (113+292+117)

टोटल रन (टेस्ट+वनडे+T20)

26733(8848+13848+4037)

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में विराट ने कुल 292 मैच खेले हैं। जिसमें से 280 पारियों में कोहली ने 13848 रन बनाए हैं। जिसमें उनके कुल शतक शामिल है। उन्होंने कुल 1294 चौके और 152 छक्के जड़े हैं।

विराट वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत से खेलने वाले बल्लेबाज है और इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भी खिलाड़ी हैं।

वनडे में विराट कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड

साल 2013 में विराट ने पहली बार भारतीय टीम के कप्तानी की शुरुआत की। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा वनडे टीम के कप्तानी छोड़ने के बाद पूर्ण रूप से साल 2018 में भारतीय टीम के स्थाई कप्तान बना दिए गए।

विराट कोहली ने साल 2021 तक भारतीय टीम की अगवाई की उसके बाद रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर कमान संभाली।

इस दौरान विराट कोहली ने वन डे माचो में भारतीय टीम के कप्तानी की जिसमें 65 मैचों में जीत दर्ज हुई और 27 माचो में हार का सामना करना पड़ा।

विराट कोहली

T20 फॉर्मेट में विराट कोहली का रिकॉर्ड।

साल 2010 से अब तक विराट कोहली कुल 117 मैच खेल चुके हैं जिसमें से 109 पारियों में 4037 रन बनाएं और उसमें एक शतक और 37 अर्धशतक भी शामिल है।

इसके साथ ही विराट कोहली ने 361 चौके और 117 छक्के भी लगाए हैं।

T20 फॉर्मेट में विराट कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड।

साल 2017 से लेकर 2021 तक विराट कोहली ने T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम की अगवाई की। इस दौरान उन्होंने 50 मैचों में भारत की तरफ से कप्तानी की, जिसमें भारत ने 30 जीत दर्ज किया वही 16 मैचों में हर का सामना करना पड़ा।

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

Virat Kohli ने अब तक 113 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 191 परियों में 8848 रन बना चुके हैं। विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 254 रन है।

टेस्ट क्रिकेट में Virat Kohli में कुल 29 शतक और 30 अर्धशतक है। इसके अलावा कोहली के नाम 7 दोहरे शतक भी है, जो कि किसी भी भारतीय के द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक मारा गया है।

टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड।

Virat ने पहली बार साल 2014 में टेस्ट मैच की कप्तानी की थी, और साल 2021 तक वह भारत के कप्तान बने रहे। इस दौरान उन्होंने 68 मैचों में भारत की अगवाई की थी, जिसमें भारतीय टीम को 40 बार जीत दर्ज हुई और 17 बार हार का सामना करना पड़ा।
विराट के कप्तान रहते हुए भारतीय टीम सबसे लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन स्थान पर बनी रही।

अद्भुत रिकॉर्ड (विराट कोहली रिकॉर्ड लिस्ट), जो किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना असंभव है।

वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 10 हज़ार रन बनाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम ही है, जिन्होंने 10 हज़ार रन का सफर सिर्फ 205 पारियों में तय किया था।

कोहली विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीन कैलेंडर साल में 2500 से ज्यादा रन बनाएं। उन्होंने यह कारनामा साल 2016, 2017 और 2018 में किया था।

क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले भी Kohli ही हैं। उन्होंने अब तक 25 बार मैन ऑफ़ थे मैच का ख़िताब जीता।

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की इतिहास में भी सबसे ज्यादा अर्थशतक लगाने का रिकॉर्ड भी विराट के ही नाम है, कोहली अब तक T20 इंटरनेशनल में कुल 38 अर्धशतक लगा चुके हैं।

T20 इंटरनेशनल में Zeroth बॉल विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं विराट। उन्होंने एक वाइड बॉल फेंक कर केविन पीटरसन को स्टंप आउट किया, और उसके बाद उन्होंने बोलिंग नहीं की।

वनडे क्रिकेट की इतिहास में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक विराट ने मारे हैं। कोहली ने कुल 26 शतक लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया है। दूसरे स्थान पर भारत के ही सचिन तेंदुलकर 17 शतक के साथ है।

विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में 10 हज़ार से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र प्लेयर है जिनका औसत 50 से ज्यादा है।

क्रिकेट के इतिहास में सबसे कम पारियों (348 पारियों ) में 50 शतक लगाने का रिकॉर्ड भी विराट के नाम ही है।

विराट दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्तान है जिन्होंने एक कैलेंडर साल में 6 शतक जड़े हैं।

T20 के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट के ही नाम है।

Read More:

I am versatile writer known for expertise in various domains. I deliver insightful content with clarity and depth, making complex topics accessible to FactVilla readers. I commit to intellectual integrity and passion for exploring new ideas make them a valuable asset to the FactVilla.in community.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

About Us

Fact villa (https://factvilla.in) is a Professional educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to provide you the best of Mysterious fact and Amazing facts which will boost your knowledge. We’re working to turn our passion into a booming online website.